जाने जुलाई 2024 से पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम मे कितने रुपए निवेश करने पर कितना रिटर्न मिलेगा| Post office RD Scheme 2024 Update

दोस्तों आज के समय में पैसा इतना जरूरी हो गया है कि बगैर पैसे के आज के समय में कोई आपको नहीं पूछता है। चाहे कोई भी आपका अपना नजदीकी व्यक्ति क्यों न हो, बुरे समय में आपकी सहायता कोई भी नहीं करेगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी स्कीम बताने वाले हैं जिसमें आप थोड़ा थोड़ा पैसा जमा करके एक अच्छा खासा अमाउंट जोड़ सकते हैं। 

आप चाहे कोई भी काम करते हो, चाहे आप ठेला लगाते हैं, चाहे आप रेहड़ी लगाते हैं या आप ग्रहणी है या मजदूरी करते हैं या फिर आपका बहुत बड़ा काम है जिसमें आपको अच्छी खासी कमाई हो जाती है। तो इसी इनकम में से थोड़ा थोड़ा पैसा आप हर महीने बचाएंगे, तो एक निश्चित समय बाद आपके पास काफी अच्छा खासा अमाउंट जुड़ जाएगा जिसे आप किसी भी काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तो आज के इस लेख  में हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी बेहतरीन स्कीम को बताने जा रहे हैं जिसे  पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट यानी कि पोस्ट ऑफिस RD स्कीम के नाम से जाना जाता है। इसे काफी लोग पोस्ट ऑफिस की गुल्लक स्कीम भी कहते हैं क्योंकि इसमें गुल्लक की तरह से थोडी थोडी रकम जमा करते हैं जो बाद में एक अच्छी खासी धनराशि में बदल जाती है। तो आज के लेख में हम जानेंगे कि -

  • यह पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट क्या होती है
  • इसको खुलवाने के लिए क्या पात्रता होती है
  • इसमें कितना ब्याज मिलता है
  • क्या इस स्कीम से हम लोन भी ले सकते हैं  
  • इसमें कितना न्यूनतम और अधिकतम निवेश कर सकते हैं
  • इसके अलावा हम इसमें यह भी जानेंगे कि अगर हम इसमें ₹500, एक हज़ार रुपए या 10 हज़ार रुपए जमा करते हैं हर महीने के तो कितना पैसा हमें मैच्योरिटी पर मिलेगा। 


Post office RD Scheme 2024 Update


Table of Contents


Post Office RD स्कीम 2024 अवलोकन 

योजना का नाम Post Office RD स्कीम
योजना का प्रकार Post Office की बचत योजना
योजना केंद्र पोस्ट ऑफिस
योजना की न्यूनतम और अधिकतम जमा सीमा न्यूनतम ₹100 और अधिकतम की कोई सीमा नहीं

Post Office RD स्कीम क्या है 

तो सबसे पहले हम जान लेते हैं कि यह पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट क्या है। तो इस स्कीम को भारत सरकार संचालित करती है इसलिए इसका जमा किया हुआ जो पैसा होता है वह 100 प्रतिशत सुरक्षित रहता है। इस स्कीम में हम हर महीने थोडा थोडा पैसा जमा करके एक अच्छा खासा पैसा निश्चित समय बाद इकट्ठा कर सकते हैं। 

यह स्कीम सभी तरह के आयु वर्ग के लोगों के लिए हो सकती है। तो जैसे अभी हमने आपको बताया था कि अगर आप कोई नौकरी पेशा व्यक्ति है या आप ठेला लगाते हैं या फिर मजदूरी करते हैं या आप ग्रहणी है या फिर आप स्टूडेंट हो तो रोजाना की बचत को आप पोस्ट ऑफिस आरडी में हर महीने जमा कर सकते हैं और अगर आपका व्यापार बड़ा है तो आप ज्यादा अमाउंट हर महीने इसमें जमा करके मैच्योरिटी पर अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं, जो कि आपके भविष्य में आने वाली परेशानियों में काम आएगा। 


यह भी पढ़ें :

हर महीने ₹18500 पाने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा

PLI Whole Life Assurance policy Benefits

सबसे ज्यादा फायदा और ब्याज देने वाली स्कीम 


न्यूनतम  अधिकतम जमा सीमा 

तो इस स्कीम को हम न्यूनतम ₹100 से शुरू कर सकते हैं। अधिकतम जमा करने की कोई सीमा नहीं है। आप जितना चाहे उतना पैसा इसमें जमा कर सकते हैं। 


पोस्ट ऑफिस RD स्कीम में कौन खाता खुलवा सकता है 

अब हम जान लेते हैं कि आरडी अकाउंट को कौन ओपन करवा सकता है। 

  • कोई भी भारतीय इस अकाउंट को खुलवा सकता है। 
  • आरडी अकाउंट को किसी बच्चे के नाम से भी आप ओपन करवा सकते हैं, जिसको उसके माता पिता उसके संरक्षक ही ऑपरेट कर सकते हैं। 
  • अगर बच्चा 10 वर्ष से ऊपर का हो गया है तो वह अपना अकाउंट खुद भी संचालित कर सकता है। 
  • आरडी अकाउंट को सिंगल या फिर कोई ज्वाइंट भी ओपन करवा सकता है। 

आरडी की खास बात यह भी है कि आप जितना चाहे उतने आरडी अकाउंट पोस्ट ऑफिस में खुलवा  सकते हैं। 


पोस्ट ऑफिस RD में मिलने वाली सुविधाएं 

अगर इसमें हम सुविधाओं की बात करें तो इसमें हमें नॉमिनेशन की सुविधा मिल जाती है। यानी हम अकाउंट खुलवाते समय या फिर अकाउंट खुलवाने के बाद इसमें हम किसी अपने को नॉमिनी बना सकते हैं। आरडी अकाउंट को हम एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर करवा सकते हैं। 


RD अकाउंट में कितना ब्याज मिलता है 

तो पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट का जो मैच्योरिटी पीरियड है, वह पाँच साल का होता है। यानी जो भी इसमें निवेश आप हर माह करते हैं, वह पाँच साल बाद आपको ब्याज सहित वापस मिल जाता है। तो अभी पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट पर वर्तमान में जो इंटरेस्ट रेट चल रहा है तो वह है 6.7%  का, जो कि कई बैंक से काफी अधिक है। इसमें मिलने वाला इंटरेस्ट हर तिमाही में कंपाउंड किया जाता है। 


PO RD में कितने निवेश पर कितना पैसा मिलेगा 

अब हम यहां पर जान लेते हैं कि कितने रुपए के निवेश पर आपको कितना रिटर्न मिल जाएगा। 

  • अगर आप इसमें सिर्फ ₹500 इन्वेस्ट करते हैं हर महीने, तब आपको 6.7%  के इंटरेस्ट से पाँच साल बाद ₹35683 मिलेंगे। 
  • लेकिन वहीं अगर आप इसमें 1 हजार रुपए जमा करते हैं हर महीने तो इसमें आपको सिर्फ 6.7%  के इंटरेस्ट पर पाँच साल बाद ₹71366 मिलेंगे। 
  • वहीं अगर हम इसमें 10 हज़ार रुपए महीने के जमा करें  तो 6.7%  के इंटरेस्ट से पाँच साल बाद इसमें  ₹713658 मिलेंगे। इसमें जो ब्याज मिला वह था  ₹113658 का। 

तो इस तरह से आपने देखा कि कैसे हर महीने छोटे छोटे निवेश करके आप एक बड़ा अमाउंट तैयार कर सकते हैं। 


पोस्ट ऑफिस RD स्कीम पर लोन की सुविधा 

अब हम जान लेते हैं कि पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के तहत लोन की सुविधा मिल जाती है या नहीं। अगर हमें कोई इमरजेंसी आ जाती है तो हमें इसके एवज में लोन भी मिल सकता है। अगर आपके आरडी अकाउंट को एक साल हो गए हैं तो आपको इस आरडी अकाउंट पर लोन भी मिल जाएगा। 

तो अगर आपके आरडी अकाउंट को एक साल हो गया है तो आपका जो भी अमाउंट है उसका आप 50 परसेंट तक का लोन इसमें ले सकते हैं। लोन का जो भी इंटरेस्ट रेट होगा वह आरडी रेट से दो परसेंट ज्यादा होगा और लोन का जो रीपेमेंट है हम किश्तों में या फिर लमसम तरीके से भी कर सकते हैं। अगर किसी कारण से हम लोन वापस करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं तो हमारे मैच्योरिटी अमाउंट में से वह अमाउंट काट लिया जाएगा। 


Post Office RD में पेनल्टी के नियम 

अब हम जान लेते हैं कि अगर किसी कारणवश हम किसी महीने की किश्त जमा नहीं कर पाते हैं, तब इसमें कितनी पेनल्टी देनी होगी। तो इसमें हर महीने ₹100 पर ₹1 की पेनल्टी देनी होती है। जैसे हम एक हज़ार रुपए महीने आरडी अकाउंट में जमा करते हैं। 

मान लीजिये  हम तीन महीने तक इस अकाउंट में किसी कारण से पैसे नहीं डाल पाते हैं, तो तीन महीने का जो डिपॉजिट हुआ वह तीन हज़ार रुपए और पेनल्टी हुई ₹30। तो हमें कुल जमा इसमें करना होगा  ₹3030 । 


पोस्ट ऑफिस RD अकाउंट को कैसे खुलवाएं 

पोस्ट ऑफिस में यह अकाउंट आप दो तरीके से खुलवा सकते हैं। एक तो है ऑफलाइन। इसमें हम पोस्ट ऑफिस में आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म भरकर अकाउंट को ऑफलाइन ओपन करवा सकते हैं। 

दूसरा है ऑनलाइन। अगर हमारा पहले से ही पोस्ट ऑफिस में कोई सेविंग अकाउंट है और हमने इंटरनेट बैंकिंग भी ले रखी है तो हम ऑनलाइन भी आरडी अकाउंट को ओपन करवा सकते हैं। तो हम अपनी सुविधा के अनुसार ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन अकाउंट को खुलवा सकते हैं। 


निष्कर्ष 

तो दोस्तों पोस्ट ऑफिस RD बहुत अच्छी स्कीम है, अगर आप थोड़ा थोड़ा सा भी पैसा इसमें जमा करते हैं तो अंत में आपको अच्छा खासा अमाउंट मिल जाता है। तो आज के लेख में इतना ही उम्मीद है आज का यह लेख आपको जरूर अच्छा लगा होगा। इसी तरह के और भी वित्तीय जानकारी आगे भी हम आपके लिए लाते रहेंगे। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

Post a Comment

Previous Post Next Post