इस सरकारी स्कीम में होगा आपका पैसा डबल सिर्फ इतने महीनों में | Post Office Kisan Vikas Patra Update

आज के जमाने में हर कोई चाहता है कि उसका पैसा जल्द से जल्द डबल हो जाए। लेकिन मन में यह भी डर लगा रहता है कि जमा किए गए पैसे पूरी तरह से सुरक्षित भी रहे। तो आज हम आपको भारतीय डाकघर की एक ऐसी बचत योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप अपनी रकम को जमा कर सकते हैं। 

पोस्ट ऑफिस की इस निवेश योजना में आपको बेहतर रिटर्न के साथ साथ आपने जो भी पैसा निवेश किया है इसमें 100% की सुरक्षा भी मिलेगी। तो पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम है किसान विकास पत्र। 

इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में नौ साल सात महीने यानी कि 115 महीने में आपकी जो जमा की गई रकम है वो दुगनी हो जाएगी। तो आइए जान लेते हैं इस लेख में कि -

  • किसान विकास पत्र क्या है? 
  • कैसे इसमें अपने पैसे को निवेश करते हैं। 
  • कौन इसमें अपना खाता खुलवा सकता है 
  • इसमें कितना ब्याज मिलता है  
  • कौन कौन से आवश्यक डॉक्यूमेंट की इसमें जरूरत होती है। 


तो लेख को पूरा और अंत तक जरूर पढियेगा क्योंकि यह लेख आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी हो सकता है। 


Post Office Kisan Vikas Patra Update


Table of Contents


किसान विकास पत्र योजना अवलोकन 

योजना का नाम किसान विकास पत्र योजना
योजना का प्रकार Post Office योजना
योजना केंद्र पोस्ट ऑफिस
योजना की न्यूनतम और अधिकतम जमा सीमा न्यूनतम ₹1000 और अधिकतम की कोई सीमा नहीं


किसान विकास पत्र क्या है

तो सबसे पहले हम जान लेते हैं कि यह किसान विकास पत्र क्या है और इसको कौन खुलवा सकता है। तो किसान विकास पत्र को KVP के नाम से भी जानते हैं। यह पोस्ट ऑफिस की एक बचत योजना है जो कि आती है मिनिस्ट्री ऑफ गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के अंतर्गत। 

तो जैसा अभी हमने आपको बताया था कि इसमें आप जो भी निवेश करते हैं वो पैसा आपका हंड्रेड परसेंट सुरक्षित रहेगा। तो इस स्कीम में आप पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र खरीदते हैं और निर्धारित समय बाद आपका जो पैसा है वह मैच्योरिटी पर दोगुना होकर मिलता है। 

अगर इसमें निवेश की सीमा देखें तो किसान विकास पत्र में अधिकतम निवेश की ऐसी कोई सीमा नहीं है। आप जितना चाहे उतना पैसा इसमें निवेश कर सकते हैं। लेकिन न्यूनतम आप इसको हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं। यानी ₹100 के मल्टीपल में आप इसमें कितना भी निवेश कर सकते हैं। 

तो किसान विकास पत्र 1 हज़ार रुपए, 5 हज़ार रुपए, 10 हज़ार रुपए और 50 हज़ार रुपए तक के होते हैं, जिन्हें खरीदा जा सकता है। आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से किसान विकास पत्र को खरीद सकते हैं। इसको किसी नाबालिक के नाम से भी खरीद सकते हैं ,इसके अलावा दो लोग मिलकर भी इसको खरीद सकते हैं। यानी आप इसको jointly भी खरीद सकते हैं। लेकिन कोई भी एनआरआई इस स्कीम में निवेश करना चाहे तो इस स्कीम के लिए वह पात्र नहीं है। 


किसान विकास पत्र पर कितना ब्याज मिलेगा 

अब हम यहां पर जान लेते हैं कि इस स्कीम पर हमें कितना ब्याज मिलता है। तो किसान विकास पत्र की जो ब्याज दर है वह समय समय पर बदलती रहती है। हर तिमाही केंद्रीय सरकार किसान विकास पत्र के ब्याज दर में बदलाव करने की घोषणा करती है। लेकिन ब्याज के बदलाव का आपके पुराने किसान विकास पत्र पर कोई असर नहीं पड़ता है। 

पुराने किसान विकास पत्र पर आपको निर्धारित किया गया जो भी आपका ब्याज है वही मिलता रहेगा और अगर आपके किसान विकास पत्र की मैच्योरिटी पूरी हो गई है और आप इसको और आगे एक्सटेंड करना चाहते हैं तो फिर आप इसे नए ब्याज दर से फिर से इसको एक्सटेंड कर सकते हैं। आपको पहले निर्धारित किया गया ब्याज मेच्योरिटी के बाद इस पर नहीं मिल पाएगा। 

तो अभी किसान विकास पत्र पर जो ब्याज दर चल रही है वह 7.5%  की है। इसका मतलब अब आपका पैसा 115 महीने में दोगुना हो जाएगा, यानी कि नौ वर्ष 7 महीने में यह पैसा आपका दुगना हो जाएगा। 


यह भी पढ़ें :

हर महीने ₹18500 पाने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा

PLI Whole Life Assurance policy Benefits

सबसे ज्यादा फायदा और ब्याज देने वाली स्कीम 


किसान विकास पत्र खरीदने पर आपको क्या मिलता है

अब यहां पर हम जान लेते हैं कि किसान विकास पत्र खरीदने पर आपको क्या मिलता है। तो जब आप पहले किसान विकास पत्र खरीदते थे तो आपको इसके एवज में सर्टिफिकेट मिला करते थे जिस पर आपकी सारी जानकारी हुआ करती थी। 

लेकिन 2016  से यह नियम बदल गया है। अब आप यह किसान विकास पत्र खरीदेंगे तो आपको एक पासबुक मिलेगी। इसमें ही आपकी सारी जानकारी रहेगी। इस पासबुक को आपको संभाल कर रखना पड़ेगा। जब आपको मैच्योरिटी होगी तो यह आपको दिखानी होगी। 


क्या किसान विकास पत्र पर Tax Benefit मिलेगा 

अब यहां पर हम जान लेते हैं कि क्या किसान विकास पत्र पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है या नहीं। तो हम आपको बता दें कि किसान विकास पत्र में आपने जो भी निवेश किया है उसमे सेक्शन 80c के तहत आपको कोई भी बेनिफिट नहीं मिलता है। 

साथ ही किसान विकास पत्र पर मिलने वाले ब्याज पर अपने टैक्स स्लैब के अनुसार टैक्स देना पड़ता है। तो आप देख सकते हैं कि किसान विकास पत्र के निवेश पर कोई भी टैक्स का बेनिफिट इसमें नहीं मिलता है। 

लेकिन किसान विकास पत्र पर मिलने वाले जो भी आपकी रकम है उस पर टीडीएस नहीं कटता है। यानी आपको मैच्योरिटी पर पूरा का पूरा पैसा मिलता है। इस पैसे पर कोई भी टीडीएस नहीं कटेगा। 


किसान विकास पत्र में निवेश कैसे करें

अब हम जान लेते हैं कि किसान विकास पत्र में निवेश कैसे करें। तो किसान विकास पत्र को आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं। अगर आप डाकघर से किसान विकास पत्र खरीद रहे हैं तो इसके लिए आपको वहां पर फॉर्म भरकर देना होगा। 


किसान विकास पात्र के लिए आवश्यक दस्तावेज 

किसान विकास पत्र खरीदने के लिए आपको इन डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। जैसे कि-

  • आपका आधार कार्ड 
  • आपका ड्राइविंग लाइसेंस 
  • आपका वोटर आईडी कार्ड 
  • अगर आप 50 हज़ार रुपए से ज्यादा का निवेश कर रहे हैं तो इसमें पैन कार्ड की भी जरूरत पड़ेगी। 

तो किसान विकास पत्र में आप कैश, चेक या डीडी के माध्यम से इसमें निवेश कर सकते हैं। 


किसान विकास पत्र में मिलने वाली सुविधाएं 

अब यहां पर हम जान लेते हैं कि इसमें कौन कौन सी सुविधाएं मिलती है। 

  1. तो पहली सुविधा इसमें नामांकन की है। अगर आप किसान विकास पत्र खरीद रहे हैं तो इसके लिए आप नजदीकी रिश्तेदार या परिचित को इसमें नॉमिनी बना सकते हैं। 
  2. दूसरी सुविधा है इसमें स्थानांतरण की सुविधा यानी कि ट्रांसफर की सुविधा। अगर आपका ट्रांसफर किसी दूसरे शहर में हो गया है तो आप इस योजना को दूसरी पोस्ट ऑफिस में भी ट्रांसफर करवा सकते हैं। 
  3. तीसरी सुविधा है इसमें लोन की सुविधा। तो किसान विकास पत्र के द्वारा आप किसी भी बैंक में इसको गिरवी रखकर इस पर आप लोन ले सकते हैं। 

तो यह सब सुविधाएं आपको किसान विकास पत्र पर मिल जाती है। 


निष्कर्ष 

तो किसान विकास पत्र उन लोगों के लिए अच्छी योजना है जिनके पास निवेश के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं है। तो यह थी किसान विकास पत्र के बारे में संपूर्ण जानकारी। तो आज के लेख में बस इतना ही, उम्मीद करते हैं आज का यह लेख आपको जरूर अच्छा लगा होगा। अगर यह लेख आपको अच्छा लगा तो इस लेख को औरों के साथ भी शेयर करें जिससे कि इसका ज्ञान दूसरों को भी मिले।

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

Post a Comment

Previous Post Next Post