आ गयी पोस्ट ऑफिस के July माह की नई ब्याज दरें ,जाने अब किस स्कीम में कितना पैसा मिलेगा | New Interest Rate of Post office Schemes 2024

वित्त मंत्रालय ने पोस्ट ऑफिस के नए ब्याज दरों की घोषणा कर दी है। तो जैसा आपको पता है कि पोस्ट ऑफिस के इंटरेस्ट रेट हर तीन महीने में बदलते रहते  है। तो आज हम जानने वाले हैं पोस्ट ऑफिस की नयी ब्याज दरें जो कि 1 जुलाई 2024 से 30 सितंबर 2024  तक के लिए वित्त मंत्रालय ने घोषित कर दी है। तो आइए जान लेते हैं कि अब पोस्ट ऑफिस की किस स्कीम के लिए कितना इंटरेस्ट मिलेगा और इसके अलावा हम यह भी जानेंगे कि अब किस स्कीम में कितना निवेश करने पर कितना  रिटर्न मिलेगा। 


New Interest Rate of Post office Schemes 2024

Table of Contents


New Interest Rate of Post Office Schemes 2024 Overview

योजना का नाम पोस्ट ऑफिस के July माह की नई ब्याज दरें
योजना का प्रकार Post Office की बचत योजना
योजना केंद्र पोस्ट ऑफिस
योजना की न्यूनतम और अधिकतम जमा सीमा सब योजना के लिए अलग अलग

Post Office Saving Account Interest Rate

तो सबसे पहले हम जान लेते हैं पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट के ब्याज दर के बारे में । तो पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट की जो वर्तमान  ब्याज दर है वह काफी लंबे समय से चार परसेंट पर ही टिकी हुई  है। अगर इसमें हम ₹1 लाख जमा करते हैं एक साल के लिए तो एक साल बाद आपको इसमें एक लाख चार हज़ार रुपए मिलेंगे। 


Post Office RD Scheme Interest Rate

अब हम बात कर लेते हैं पोस्ट ऑफिस के दूसरी स्कीम के बारे में जो है आरडी अकाउंट। इसमें हमें हर महीने पैसे जमा करने होते हैं पाँच सालों तक। पाँच साल बाद मैच्योरिटी पर इकट्ठा पैसा इसमें मिल जाता है। तो अभी इस स्कीम में फिलहाल 6.7%  का इंटरेस्ट मिल रहा है। तो अगर इसमें हम 10 हज़ार रुपए महीने जमा करते हैं पाँच सालों तक तो पाँच साल बाद इसमें हमें मिलेंगे  ₹713558। 


यह भी पढ़ें :

हर महीने ₹18500 पाने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा

PLI Whole Life Assurance policy Benefits

सबसे ज्यादा फायदा और ब्याज देने वाली स्कीम 


Post Office MIS Scheme Interest Rate

अब हम बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की MIS यानी कि मंथली इनकम स्कीम के बारे में। तो यह स्कीम भी पाँच साल के लिए है। इसमें हमें एक बार पैसे जमा करने होते हैं। उसके बाद हमें हर महीने इसमें इंटरेस्ट मिलता रहता है पाँच सालों तक। फिलहाल इस स्कीम की जो इंटरेस्ट रेट है, वह 7.4%  का है। 

इस हिसाब से अगर इसमें हम ₹10 लाख इन्वेस्ट करते हैं तो हमें हर महीने ₹6167 मिलेंगे पाँच सालों तक। अगर हर महीने यह इंटरेस्ट हम नहीं लेते हैं तो पाँच साल बाद इसमें मैच्योरिटी पर 13,70000 हज़ार रुपए मिलेंगे। 


Post Office Senior Citizen Scheme Interest Rate

आइए अब हम बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम को जिसको हम SCSS के नाम से भी जानते हैं। तो यह स्कीम 60 या 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए होती है। कुछ मामलों में 58 साल की उम्र पर भी इसमें हम पैसे निवेश कर सकते हैं जैसे अगर हम वॉलंटरी रिटायरमेंट लेते हैं तो। 

इस स्कीम में हमें एक बार पैसा जमा करना होता है। उसके बाद इसका ब्याज हमें हर तीन महीने में मिलता रहता है। MIS की तरह हर महीने नहीं मिलता है। तो SCSS स्कीम में फिलहाल इंटरेस्ट रेट 8.2%  का है, जो कि काफी अच्छा है। 

तो अगर आप सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में एक साथ 10 लाख रुपए इन्वेस्ट करते हैं तो हर तिमाही आपको  ₹20500 मिलेंगे पाँच सालों तक।  ब्याज नहीं लेते हैं तो पाँच साल बाद मैच्योरिटी पर आपको मिलेंगे 14,10000  हज़ार रुपए। 


Post ऑफिस NSC Scheme Interest Rate

तो अगली स्कीम है पोस्ट ऑफिस की NSC  यानी कि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम। यह भी पाँच साल की स्कीम है लेकिन इसमें हमें हर महीने या तीन महीने में ब्याज नहीं मिलता है बल्कि पाँच साल के बाद ही पूरा पैसा वापस मिल जाता है। 

तो इसकी फिलहाल इंटरेस्ट रेट है 7.7%  का जो कि कंपाउंड एनुअल रहता है लेकिन मिलता है मेच्योरिटी पर। तो अगर आप एनएससी में 10 लाख  रुपए इन्वेस्ट करेंगे तो पाँच साल बाद मैच्योरिटी पर हमें इसमें मिलेंगे ₹14,49,000। जो कि काफी अच्छा खासा अमाउंट रहता है। 


Post Office Time Deposit Scheme Interest Rate

आइए अब हम जान लेते हैं पोस्ट ऑफिस की पॉपुलर स्कीम के बारे में तो वो है टाइम डिपॉजिट स्कीम जिसे हम टीडी तथा एफडी के नाम से भी जानते हैं। इस स्कीम में एक साथ पैसा निश्चित समय के लिए जमा करना होता है। उसके बाद मैच्योरिटी पर निश्चित समय बाद पैसा वापस मिल जाता है। तो पोस्ट ऑफिस में चार प्रकार की एफडी करवा सकते हैं। 

  1. एक साल के लिए
  2. दो साल के लिए
  3. तीन साल के लिए 
  4. और पाँच साल के लिए। 
  • पोस्ट ऑफिस के एक साल की एफडी की बात करें तो इसका इंटरेस्ट रेट अभी 6.9%  का चल रहा है। अगर एक साल के लिए टाइम डिपॉजिट में ₹10 लाख इन्वेस्ट करते हैं तो एक साल के बाद हमें इसमें 10,70806  रूपये  मिलेंगे। 
  • वहीं अगर आप पोस्ट ऑफिस की दो साल की एफडी की बात करें तो दो साल की एफडी में वर्तमान में सात परसेंट का इंटरेस्ट चल रहा है। तो अगर हम दो साल की एफडी में पैसे इन्वेस्ट करते हैं ₹10 लाख तो यह बढ़कर हो जाएंगे ₹11,43718 । 
  • वहीं अगर हम बात करें पोस्ट ऑफिस की तीन साल की एफडी की तो इसमें फिलहाल इंटरेस्ट रेट 7.1%  का मिल रहा है। तो अगर ₹10 लाख तीन साल की एफडी में इन्वेस्ट करते हैं तो तीन साल बाद इसमें मिलेंगे  ₹1218740। 

तो एक साल, दो साल, तीन साल की एफडी में आपको टैक्स का बेनिफिट नहीं मिलता है। लेकिन अब हम जान लेते हैं पांच साल की एफडी के बारे में तो यह बहुत ही शानदार स्कीम है और इसकी फिलहाल जो इंटरेस्ट रेट है वह है 7.5% का । 

तो पाँच साल की एफडी में अगर आप ₹10 लाख इन्वेस्ट करेंगे तो आपको पाँच साल के बाद इसमें ₹1385680 मिलेंगे। और सबसे बड़ी बात है कि पाँच साल की एफडी में आपको टैक्स रिबेट भी मिल जाता है। तो यह बहुत ही बढ़िया विकल्प है अगर आप पाँच साल के लिए पैसे इसमें इन्वेस्ट करना चाहते हैं। 


Post Office PPF Scheme Interest Rate

तो अगली स्कीम है पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ जिसे हम पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड के नाम से भी जानते हैं। यह स्कीम 15 साल के लिए होती है। इस स्कीम में हर महीने अधिकतम ₹12500 या फिर अधिकतम डेढ़ लाख रुपए तक साल का जमा कर सकते हैं। तो 15 सालों तक यह स्कीम पूर्ण रूप से टैक्स सेविंग स्कीम है। 

पीपीएफ में काफी समय से इंटरेस्ट रेट नहीं बढे हैं। फिलहाल वर्तमान में जो इंटरेस्ट रेट है इसका वह है 7.10%  का । अगर हर महीने इस स्कीम में अधिकतम ₹12 500 इन्वेस्ट करते हैं तो 15 साल बाद इसमें ₹3944600 मिलेंगे। यानी आपने कुल इसमें जमा किया 22,50000  हज़ार रुपए। इसमें इंटरेस्ट मिला  ₹1694 600 का। तो अगर आपको टैक्स सेविंग करनी है तो पीपीएफ एक अच्छा इन्वेस्टमेंट हो सकता है आपके लिए। 


Sukanya Samridhi Yojana Interest Rate

आइए अब हम बात कर लेते हैं पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में। तो यह स्कीम 1 से 10 साल तक की  बेटियों के लिए होती है। कोई भी एक परिवार अपनी दो बेटियों तक के लिए इस स्कीम में पैसे इन्वेस्ट कर सकता है। इस स्कीम में अभी 8.2%  का इंटरेस्ट मिल रहा है। 

इस स्कीम में भी पैसे 15 सालों तक के लिए जमा करना होता है, लेकिन मैच्योरिटी अमाउंट इसमें 21 साल बाद मिलता है। तो अगर इस स्कीम में हर महीने इसके अधिकतम जमा सीमा यानी  ₹12 500 जमा करें 15 सालों तक तो मैच्योरिटी पर इसमें 69,00,032 हज़ार ₹6932644 मिलेंगे। 

इसमें आपने डिपॉजिट किए 22,50,000 हज़ार रुपए और इंटरेस्ट के मिले 46,00,082 हज़ार ₹4682644। तो सुकन्या समृद्धि योजना में भी आपको टैक्स छूट का लाभ मिल जाता है। यह स्कीम भी पूर्ण रूप से टैक्स फ्री स्कीम रहती है। 


Kisan Vikas Patra 

अगली स्कीम है पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र। तो यह स्कीम पैसे को डबल करने वाली स्कीम है। आप इस स्कीम में जितना भी पैसा इन्वेस्ट करते हैं वो 115 माह में दुगना हो जाएगा। यानी कि नौ वर्ष 7 महीने में आपका पैसा डबल हो जाएगा। 

तो अभी इस स्कीम में वर्तमान में 7.5  का इंटरेस्ट मिल रहा है। तो जो भी पैसा आप जमा करते हैं लाख, 2 लाख, 10 लाख, 50,000 जितना भी आप जमा करते हैं वो पैसा आपका नौ साल सात महीने में डबल होकर मिल जाएगा। तो ये थी पोस्ट ऑफिस की करंट इंटरेस्ट रेट और इसमें मिलने वाला रिटर्न।

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

Post a Comment

Previous Post Next Post