यह है पोस्ट ऑफिस की सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीम,सरकार देगी हर महीने ₹20000 | Post Office Senior Citizen Saving Scheme

आज की पोस्ट ऑफिस स्कीम है सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट जिनको इसके बारे में नहीं पता उनको तो यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए और जिन्हें पता है उन्हें भी यह लेख पढ़ लेना चाहिए क्योंकि इस स्कीम में हुए हैं कुछ बहुत जरूरी बदलाव। 

अगर आपको अपने बुढापे की चिंता है तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की  ये स्कीम हो सकती है बहुत जरूरी। यह स्कीम है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम। इस स्कीम का मकसद है रिटायर्ड लोगों को एक नियमित इनकम दिलवाना। अब जैसे कि यह एक सरकारी स्कीम है तो इसमें रिटर्न भी गारंटीड ही मिलेंगे। आप सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट कहीं भी खुलवा सकते हैं, पोस्ट ऑफिस में या किसी भी बैंक में। 


Post Office Senior Citizen Saving Scheme


Table of Contents


Post Office Senior Citizen Saving Scheme Overview

योजना का नाम Senior Citizen Saving Scheme in Post Office
योजना का प्रकार Post Office योजना
योजना केंद्र बैंक और पोस्ट ऑफिस
योजना की न्यूनतम और अधिकतम जमा सीमा न्यूनतम ₹1000 और अधिकतम ₹30 लाख तक


पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की कुछ ख़ास बातें 

चलिए अब इस स्कीम के बारे में कुछ खास बातें जान लेते हैं। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम का इंटरेस्ट रेट 2024  की दूसरी तिमाही यानी जून तक इसका इंटरेस्ट रेट चल रहा है 8.2% वार्षिक।  यह सबसे ज्यादा इंटरेस्ट रेट देने वाली स्कीम है और इसकी अवधि  है पाँच साल। और आप इस स्कीम को आगे बढ़ा भी सकते हैं। 

आप कम से कम इसमें हजार रुपए से निवेश या कहें अकाउंट खुलवा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा आप इसमें ₹30 लाख इन्वेस्ट कर सकते हैं। और अगर प्री मेच्योर विड्रॉल की बात करें तो अगर आप स्कीम शुरू होने के पहले एक साल में ही पैसे निकाल लेते हैं तो आपको जमा राशि का 1 % पेनल्टी के तौर पर देना पड़ेगा। 


यह भी पढ़ें :

हर महीने ₹18500 पाने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा

PLI Whole Life Assurance policy Benefits

सबसे ज्यादा फायदा और ब्याज देने वाली स्कीम 


पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के लाभ 

अब इस स्कीम के कुछ बेनिफिट्स देख लेते हैं। 

  1. सबसे पहले तो यही कि यह बहुत ही सुरक्षित और भरोसेमंद इन्वेस्टमेंट स्कीम है। 
  2. दूसरा यह कि इसमें एफडी और सेविंग अकाउंट के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है। 
  3. तीसरा यह कि इसमें आपको 1.5 लाख तक का टैक्स बेनिफिट भी मिल जाता है। 


पात्रता मापदंड 

इसी के साथ इसकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया भी जान लेते हैं। इसमें इन्वेस्ट करने के लिए आप 60 या उससे ज्यादा उम्र के होने चाहिए या अगर आपने वॉलेंटरी रिटायरमेंट स्कीम यानि वीआरएस लिया है और आप 55 से 60 साल की उम्र के बीच रिटायर हो गए हैं तो भी आप इस स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। 

रिटायर्ड डिफेंस पर्सन जो 50 से 60 साल की उम्र के बीच के हैं, वह भी इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। पर आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप रिटायर होने के तीन महीने के अंदर ही इसमें आवेदन कर दें। 

इस स्कीम का एक और नया रूल यह है कि सेंट्रल या स्टेट गवर्नमेंट कर्मचारी की मौत पर फाइनैंशल असिस्टेंस पर मिलने वाला पैसा भी उस व्यक्ति का स्पाउस अर्थात पति या पत्नी SCSS में इन्वेस्ट कर सकता है। बस मृत व्यक्ति की उम्र 50 साल से ज्यादा होनी चाहिए। 


पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम का जरूरी अपडेट 

इसी के साथ आपको एक और जरूरी अपडेट दे देते हैं और वह यह है कि अभी कुछ समय पहले मिनिस्ट्री ऑफ फाइनैंस ने सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में अकाउंट खुलवाने के लिए आधार और पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। 

अगर आपने अकाउंट पहले ही खुलवा रखा है और आपने उस समय आधार कार्ड नहीं दिखाया था तो आप अभी जाकर दिखा दें और अगर आपने पैन कार्ड सबमिट नहीं किया था तो वह भी आपको जल्द ही कर देना चाहिए। 

अगर आपके अकाउंट में ₹50,000 से ज्यादा है या अगर आपके अकाउंट से कुल निकासी और ट्रांसफर ₹10,000 से ज्यादा के हो गए हैं या आपके अकाउंट में अभी तक कुल जमा राशि 1 लाख से ज्यादा का है तो आपको जल्द ही अपनी पैन कार्ड डिटेल सब्मिट करवा देनी चाहिए। 


पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड

  • इस अकाउंट का मैच्योरिटी पीरियड पांच साल है खाता खोलने की तारीख से। 
  • अकाउंट होल्डर के पास मैच्योरिटी पीरियड एक्सटेंड करवाने का भी विकल्प होता है। आप अपना अकाउंट हर तीन साल के लिए एक्सटेंड करवा सकते हैं। 
  • आप अकाउंट, पोस्ट ऑफिस या नीचे बताये गए  किसी भी बैंक में खुलवा सकते हैं। 


सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम किन बैंकों में खुलवा सकते हैं 

Senior Citizen Saving खाता खोलने की सुविधा प्रदान करने वाले कुछ लोकप्रिय बैंकों की सूची निम्नलिखित है-

ICICI Bank Union Bank of India State Bank Of India
Bank of Baroda Canara Bank UCO Bank
Indian Bank Central Bank Of India IDBI Bank
Punjab National Bank Bank of India Bank of Maharastra

जाते जाते एक और चीज बता देते हैं कि आप इस स्कीम में अकाउंट ऑनलाइन नहीं खुलवा सकते हैं। 


निष्कर्ष 

तो ये थी पूरी जानकारी पोस्ट ऑफिस की  सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के बारे में। आपको अभी भी कोई शंका या संदेह हो तो हमसे कमेंट सेक्शन में जरूर पूछिएगा। लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

Post a Comment

Previous Post Next Post