जाने Post Office की FD से कैसे बनेंगे लाखों रुपए | Post Office Time Deposit Scheme 2024

बहुत कम लोग जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस भी बैंक की तरह एफडी ऑफर करता है और इतना ही नहीं इसके इंटरेस्ट रेट बैंक से भी ज्यादा होते हैं। इसके बारे में पूरी पूरी जानकारी जानेंगे इस लेख में। पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्टमेंट हमेशा से ही एक बहुत ही सुरक्षित विकल्प माना जाता है और साथ ही साथ रिटर्न मिलने की गारंटी तो होती ही है। 

आपको यहां बता दें कि पूरे भारत में लगभग डेढ़ लाख से ज्यादा ऑफिस के साथ पोस्ट ऑफिस दुनिया का सबसे बडा पोस्ट नेटवर्क है। 

पोस्ट ऑफिस में वैसे तो बहुत सारी स्मॉल सेविंग स्कीम है जिनका जिक्र हम अपनी इस वेबसाइट में करते रहते हैं और उन्ही स्कीम्स में से एक स्कीम है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट या जिसे हम नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट से भी जानते हैं। वैसे तो ये बैंक एफडी की तरह ही होता है बस कुछ बदलाव होते हैं जिनके बारे में हम आगे इस लेख में  जानेंगे । 


Post Office Time Deposit Scheme 2024


Table of Contents


Post Office FD Scheme 2024- Overview

योजना का नाम
Post Office FD 2024
योजना का प्रकार Post Office योजना
योजना केंद्र बैंक और पोस्ट ऑफिस
योजना की न्यूनतम और अधिकतम जमा सीमा न्यूनतम ₹1000 और अधिकतम कोई सीमा नहीं


कौन कौन पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट स्कीम में खाता खुलवा  सकता है

पहले जानते हैं कौन कौन ये अकाउंट ओपन कर सकता है। 

  • इसमें कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है वो अकाउंट खुलवा सकता है। 
  • इसके साथ इसमें जॉइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है। जैसे कि तीन व्यस्क नागरिक मिलकर इसमें खाता खोल सकते हैं। 
  • इसमें नाबालिग भी अकाउंट खोल सकते हैं। बस शर्त यह है कि उसको मैनेज पेरेंट्स ही कर सकते हैं। 


न्यूनतम और अधिकतम जमा सीमा 

यहां आप न्यूनतम हजार रुपए से अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अधिकतम निवेश की  कोई सीमा ही नहीं है। इस अकाउंट में हमें इंटरेस्ट वार्षिक रूप में  दिया  जाएगा, लेकिन उसकी गणना  हर तीन महीने में होती है। 


पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड

अगर हम इसके मैच्योरिटी पीरियड की बात करें तो वो चार तरह के होते हैं -

  • 1 Year टाइम डिपॉजिट अकाउंट
  • 2 Year टाइम  डिपॉजिट अकाउंट
  • 3 Year टाइम डिपॉजिट अकाउंट
  • 5 Year टाइम डिपॉजिट अकाउंट। 

अगर आप इसे एक्सटेंड करना चाहते हैं तो वो भी आप एप्लीकेशन फॉर्म देकर कर सकते हैं। 


यह भी पढ़ें :

हर महीने ₹18500 पाने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा

PLI Whole Life Assurance policy Benefits

सबसे ज्यादा फायदा और ब्याज देने वाली स्कीम 


पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट इंटरेस्ट रेट 

अब चलिए जानते हैं इसके इंटरेस्ट रेट के बारे में। पोस्ट ऑफिस में मिलने वाली इंटरेस्ट रेट हर क्वार्टर में बदलते रहते हैं। अगर हम इस अप्रैल, मई , जून तिमाही की बात करें तो वर्तमान  इंटरेस्ट रेट कुछ इस तरह से हैं - 

एक साल वाले अकाउंट पर 6.9 परसेंट, दो साल वाले अकाउंट पर 7.0 परसेंट, तीन साल वाले अकाउंट पर 7.1 परसेंट, और पांच साल वाले अकाउंट पर 7.5 परसेंट।  


पोस्ट ऑफिस FD कैलकुलेटर 

मान लिए हमने ₹1 लाख 1 साल वाली टाइम डिपॉजिट में इन्वेस्ट किए हैं तो हमारे  1 लाख अभी के इंटरेस्ट के हिसाब से  ₹107081 हो जाएंगे। दो साल में 1,00,014 हज़ार ₹114888 हो जाएंगे। लेकिन पांच साल में ये पैसे बढ़कर डेढ़ लाख हो जाएंगे। 


आवश्यक दस्तावेज 

अब जानते हैं कि टाइम डिपॉजिट अकाउंट ओपन करने के लिए किन किन दस्तावेजों की जरुरत होती है।  तो इसके लिए आपको मुख्यतः तीन डॉक्यूमेंट चाहिए होंगे। 

  1. पहला है SB -3 फॉर्म
  2. दूसरा है SB-13 और पे इन स्लिप फॉर्म
  3. तीसरा है सिग्नेचर स्लिप। 

इस अकाउंट को आप अपनी किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खुलवा सकते हैं और याद रहे कि ये अकाउंट ऑफलाइन ही खुलते हैं। यानी कि आपको खुद जाकर अकाउंट खुलवाना होगा। 


पोस्ट ऑफिस FD किस तरह से बैंक FD से बेहतर है

अब आप सोच रहे होंगे कि बैंक में तो एफडी खुल ही जाती है तो हम पोस्ट ऑफिस में अकाउंट क्यों खुलवाएं, तो कारण जानकार आप हैरान हो सकते हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर हम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट और एसबीआई के एफडी के रिटर्न की तुलना करें तो एक साल की अवधि में पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट स्कीम और एसबीआई का इंटरेस्ट रेट लगभग बराबर है। 

दो साल की  अवधि के लिए भी दोनों का इंटरेस्ट रेट बराबर है। तीन साल की अवधि में पोस्ट ऑफिस का इंटरेस्ट रेट 7.1 परसेंट है, जबकि एसबीआई का इंटरेस्ट रेट 6.50% है। पांच साल के टेन्योर में पोस्ट ऑफिस का इंटरेस्ट रेट 7.5% परसेंट है जबकि एसबीआई का मात्र 6.50% है। 

आप खुद ही देख सकते हैं, आपका फायदा किसमें है। एक और दो साल के लिए अगर आपको एफडी कराना है तो आप किसी में भी करवा सकते हैं क्योंकि इंटरेस्ट बराबर ही है। लेकिन अगर आपको तीन साल या पांच साल के लिए एफडी कराना है तो पोस्ट ऑफिस बेहतर विकल्प है। इसके साथ ही अगर आप पोस्ट ऑफिस में पांच साल के लिए एफडी करते हैं तो आपको सेक्शन 80c के तहत टैक्स का भी लाभ मिलेगा। 


निष्कर्ष 

तो इस लेख में हमने जाना कि पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम क्या है। इसमें अकाउंट कैसे ओपन कर सकते हैं, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है? मिनिमम डिपॉजिट कितनी हो सकती है? मैच्योरिटी पीरियड कितना होता है? इंटरेस्ट रेट क्या चल रहा है? डॉक्यूमेंट कौन से लगेंगे? किस तरह से बैंक एफडी से बेहतर है? टैक्स बेनिफिट क्या है? आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।  लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

Post a Comment

Previous Post Next Post