SBI के इन SIP प्लान में हर महीने ₹1500 लगाकर कमाओ 1 करोड़ से भी ज्यादा | SBI Best SIP Plans 2024

दोस्तों , इस लेख में मैं आपको बताऊंगा तीन ऐसे SBI यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के SIP  म्यूचुअल फंड प्लान जिसमें आपको 20 परसेंट तक का इंटरेस्ट मिलेगा। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढियेगा। 


SBI Best SIP Plans 2024


दोस्तों अगर आप भी लेख का शीर्षक देखकर इस लेख में आए हो तो इसका मतलब यह है कि आप कम पैसा लगाकर मोटा पैसा कमाना चाहते हो। इस लेख में मैं आपको SIP म्यूचुअल फंड की ताकत  दिखाने वाला हूं कि कैसे आप 500, 1000 या 2000 हर महीना लगाकर करोड़ों कमा सकते हो लम्बे समय में। 


अब कई लोग कहेंगे कि इससे अच्छा प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करके शॉर्ट टर्म में अच्छा पैसा कमा लेते हैं। लेकिन प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करने के लिए आपको पहले लाखों या करोड़ों रुपए निवेश करने पड़ते हैं। उसके बाद ही जाकर आपको प्रॉफिट होता है। लेकिन SIP में ऐसा नहीं है। यहां आपको हर महीने सिर्फ थोड़े से पैसे लगाने हैं और करोड़ों कमाने हैं। 

Disclaimer :एक जरूरी बात, यह कोई सिफारिश नहीं है मेरी तरफ से इन्वेस्ट करने के लिए इन SIP plans में। म्यूचुअल फंड बाजार जोखिम के अधीन हैं इसलिए सोच समझकर रिसर्च करके ही अपने पैसे निवेश करें। 


Table of Contents


SIP क्या होता है 

SIP प्लान बताने से पहले मैं आपको एसआईपी क्या होता है यह बता दूं। SIP की फुल फॉर्म है सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान। इसमें आप हर महीने एक सिस्टम के साथ कुछ पैसे इन्वेस्ट करते हैं म्यूचुअल फंड में जो कि एक फिक्स अमाउंट होता है। 


उदाहरण के लिए , मान लीजिये आप हर महीने ₹500 निवेश करते हैं म्यूचुअल फंड में पाँच साल तक। तो यह एक एसआईपी प्लान कहलाएगा। अब आते हैं SBI के तीन बेहतरीन SIP प्लान्स पर। 



SBI Small Cap Fund Direct Growth Plan

एसबीआई स्मॉल कैप फंड प्लान एक स्मार्ट इन्वेस्टमेंट विकल्प है उन इन्वेस्टर्स के लिए जो इन्वेस्ट करना चाहते हैं स्मॉल कैप कंपनीज में उच्च विकास क्षमता के साथ।। यह म्यूचुअल फंड 2013  में शुरू किया गया था और आप इसमें हर महीने न्यूनतम ₹500 निवेश कर सकते हैं। इसका टोटल फंड साइज 16,592 करोड है। 


Returns 

अब आते हैं रिटर्न पर। इस फंड ने 2013 से अब तक 25% तक का रिटर्न दिया है। जी हां, 25 परसेंट ऐसा रिटर्न आपको किसी भी और इन्वेस्टमेंट में नहीं मिलेगा। अगर पिछले एक साल की बात करें तो इस फंड ने 20 % तक का रिटर्न दिया है और पिछले तीन सालों में 30 % से ज्यादा का रिटर्न दिया है जो कि बहुत अच्छा रिटर्न है। 


SBI Small Cap Fund Direct Growth Plan SIP Calculator 

अब आते हैं एसआईपी कैलकुलेटर पर और आपको कैलकुलेट करके बताते हैं कि अगर आप हर महीने इस स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको कितना रिटर्न मिलेगा। 


  • अगर आप हर महीने इस स्कीम में एक हज़ार रुपए निवेश करते हैं, पाँच साल के लिए, 20% ग्रोथ रेट के साथ  तो आपको कुल पाँच साल के बाद ₹103000  मिलेगा सिर्फ 60 हज़ार इन्वेस्ट करके। यानी आपको 43454 रुपयों का प्रॉफिट होगा। 
  • वहीं अगर हम पाँच साल की बजाय 10 साल के लिए निवेश करते हैं एक हज़ार रूपये  30 % के रेट पर तो आपको ₹3.82 लाख मिलेंगे सिर्फ 1.20 लाख निवेश करके यानी दो लाख 60 हज़ार का प्रॉफिट। 
  • वहीं आप अगर 1000 पर 20 साल तक इस स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको कुल धनराशि ₹31.61 लाख मिलेगी और आपने सिर्फ 2,40,000 इन्वेस्ट किए। तो आपको कुल ₹21.29 लाख  का प्रॉफिट होगा। 
  • वहीं आप अगर कम उम्र से इस स्कीम में निवेश करना शुरू करते हैं जैसे की अपने 20s में और कुल 30 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 2 करोड़ 34 लाख मेच्योरिटी पर मिलेगा यानी 30 साल के बाद वह भी सिर्फ 3.6  लाख इन्वेस्ट करके। यानी 2,30,00,000 का प्रॉफिट। यह धनराशि एक अच्छी जिंदगी बिताने के लिए काफी है। 


यह भी पढ़ें : Best SBI Lumpsum Plan 2024


SBI Contra Direct Plan

अब आते हैं दूसरे प्लान पर जो है एसबीआई कॉन्ट्रा डायरेक्ट प्लान। एसबीआई कॉन्ट्रा डायरेक्ट प्लान जैसा नाम से पता चलता है यह एक विरोधाभासी इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटेजी फॉलो करता है। इसका मतलब ये है कि ये उन स्टॉक्स में इन्वेस्ट करता है जो अभी तक अंडरवैल्यूड है और ज्यादा  पॉपुलर भी नहीं है लेकिन उनका भविष्य और संभावना बहुत अच्छी है। 


ये प्लान उन स्टॉक्स में इन्वेस्ट करता है, जो अभी तक ज्यादा प्रचलित नहीं  है और उनकी कीमत  भी बहुत कम  है ताकि जब उनकी कीमत  बढे तो इन स्टॉक्स का प्रॉफिट भी उसी हिसाब से बढेगा। ये फंड 2013  में शुरू किया गया था और आप इसमें हर महीने ₹500 इन्वेस्ट कर सकते हैं और इस म्यूचल फंड का साइज 9720 करोड है। 


Returns 

अब आते हैं रिटर्न्स पर। 2013  से अब तक इस फंड ने 17 परसेंट तक का रिटर्न दिया है। अगर पिछले एक साल की बात करें तो इस फंड ने 25 परसेंट तक का रिटर्न दिया है और पिछले तीन सालों में 30 परसेंट। ये किसी भी FD रेट से बहुत बेहतर है। 


SBI Contra Direct Plan SIP Calculator 

अब चलते हैं एसआईपी कैलकुलेटर पर। 

  • अगर आप इस फंड में सिर्फ ₹1,500 हर महीने इन्वेस्ट करते हैं, पाँच साल के लिए 20% की ROR से  तो आपको 1 लाख 55 हज़ार मिलेगा पाँच साल के बाद सिर्फ 90 हज़ार इन्वेस्ट करके। यानी आपका प्रॉफिट होगा 65000 का जो कि बहुत अच्छा प्रॉफिट है। 
  • वहीं अगर आप इसको 10 साल के लिए इन्वेस्ट करते हैं ₹1,500 हर महीने तो आपको 5.74 लाख मिलेगा सिर्फ 1.8   लाख इन्वेस्ट करके यानी 3.94 लाख का प्रॉफिट। 
  • वहीं अगर आप इसको २० साल के लिए इन्वेस्ट करते हैं 20% रेट से  ₹1,500 महीना तो आपको 47.42 लाख मिलेगा 3.6  लाख इन्वेस्ट करके। यानी आपका प्रॉफिट है लगभग 44 लाख। 
  • वहीं अगर आप इसको 30 साल के लिए इन्वेस्ट करते हैं यानी अपने 20s  में तो आपको साढे तीन करोड का अमाउंट मिलेगा साढे 5 लाख से भी कम इन्वेस्ट करके। ऐसे रिटर्न आपको किसी भी इन्वेस्टमेंट में नहीं मिलेगा। 


SBI Magnum Midcap Direct Plan

अब आते हैं एसबीआई के मैग्नम मिडकैप डायरेक्ट प्लान पर। एसबीआई मैग्नम मिड कैप फंड वो म्यूचुअल फंड स्कीम है जो मिड कैप स्टॉक्स में इन्वेस्ट करता है। यानी जिनकी मार्केट वैल्यू 5 हज़ार करोड और 20 हज़ार करोड के बीच में होती है। 


ये म्यूचुअल फंड स्मॉल कैप फंड से ज्यादा सिक्योर होता है और लार्ज कैप फंड से कम। ये म्यूचुअल फंड भी 2013  में शुरू किया गया था और आप इसमें न्यूनतम ₹500 निवेश कर सकते हैं हर महीने। इस म्यूचल फंड का साइज 9370 करोड है जो कि बहुत अच्छा है। 


Returns 

अगर रिटर्न की बात करें तो इस फंड ने 2013  से अब तक 19 परसेंट का रिटर्न दिया है जो कि बहुत अच्छा  है। अगर पिछले एक साल की बात करें तो इस फंड ने 22 पर्सेंट का रिटर्न दिया है और पिछले तीन सालों में 40 परसेंट का। 


SBI Magnum Midcap Direct Plan SIP Calculator 

अब आते हैं एसआईपी कैलकुलेटर पर। 

  • अगर आप इस स्कीम में सिर्फ दो हज़ार इन्वेस्ट करते हैं पाँच सालों के लिए, 20 परसेंट के रिटर्न पर तो आपको 2 लाख 7 हज़ार का अमाउंट मिलेगा। सिर्फ 1 लाख 20 हज़ार इन्वेस्ट करके। यानी लगभग ₹ 87000 का प्रॉफिट। 
  • वहीं अगर आप दो हज़ार हर महीने इन्वेस्ट करते हैं 10 साल के लिए 20 परसेंट के रिटर्न पर तो आपको मेच्योरिटी पर यानी 10 साल के बाद 7.65 लाख का अमाउंट मिलेगा सिर्फ 2 लाख 40 हज़ार इन्वेस्ट करके। यानी 5 लाख 25 हज़ार का प्रॉफिट। 
  • वहीं अगर आप इस अवधि को 20 साल करते हैं क्योंकि म्यूचुअल फंड लॉन्ग टर्म के लिए होते हैं तो आपको 20 साल के 63 लाख 23 हज़ार मिलेंगे, सिर्फ 4 लाख 80 हज़ार इन्वेस्ट करके यानी 58 लाख 43 हज़ार का प्रॉफिट। 
  • वहीं अगर आप अपने 20s में है और आप इसको 30 साल  के लिए इन्वेस्ट करते हैं सिर्फ दो हज़ार रूपये महीना 20 परसेंट पर तो आपको 4. 67 करोड़ मिलेगा मैच्योरिटी पर सिर्फ 7 लाख 20 हज़ार इन्वेस्ट करके यानी 4.5 करोड़ से ज्यादा का प्रॉफिट। ऐसा रिटर्न आपको किसी और इन्वेस्टमेंट में नहीं मिलेगा। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

Post a Comment

Previous Post Next Post