यह 5 बेहतरीन सरकारी निवेश योजनाएं आपकी रिटायरमेंट को आसान बना देंगी | Best Government Investment Schemes for Senior Citizens

भारत में 14.9  करोड़ से ज्यादा सीनियर सिटीजन हैं यानी 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोग हैं। और उम्र के इस पड़ाव में अपने आप को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखना बहुत ही जरूरी है। तो इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं भारत में वरिष्ठ नागरिकों  के लिए चलाई जाने वाली स्कीम्स के बारे में। 

अपनी रिटायरमेंट के बाद वाली जिंदगी को आनंदमयी बनाने के लिए या कहें अपनी रिटायरमेंट में मिले पैसे को अच्छी जगह इन्वेस्ट करने के लिए आपको इन स्कीम्स को ध्यान से पढ़ना चाहिए, जो आज हम आपको बताने वाले हैं। तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं 5 बेस्ट  सीनियर सिटीजन स्कीम के बारे में।  


Best Government Investment Schemes for Senior Citizens


Table of Contents


Government Investment Schemes for Senior Citizens Overview

योजना का नाम Government Investment Schemes for Senior Citizens
योजना का प्रकार सरकारी योजना
योजना केंद्र बैंक और पोस्ट ऑफिस
योजना की न्यूनतम और अधिकतम जमा सीमा अलग अलग योजना की अलग सीमा


Senior Citizen Savings Scheme

पहली स्कीम जो कि सीनियर सिटीजन के लिए बेस्ट स्कीम में से एक है, वह है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस की सबसे प्रसिद्ध  स्कीम्स में से एक है, जो कि सीनियर सिटीजन के लिए एक नियमित आमदनी का स्रोत है। 

इसमें आपके इन्वेस्टमेंट पर आपको एक गारंटीड इंटरेस्ट मिलेगा। इसमें इन्वेस्टमेंट की आयु सीमा 60 वर्ष  है। लेकिन अगर आपकी उम्र 55+ है और आपने वीआरएस यानी वॉलेंटरी रिटायरमेंट स्कीम ले रखी है, तो भी आप इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं। इस स्कीम के तहत अकाउंट किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक से ओपन करवाया जा सकता है। 

इसमें वर्तमान में 8.2% इंटरेस्ट रेट है। इस स्कीम की मैच्योरिटी पीरियड है पांच साल, लेकिन पांच साल के बाद इसे हम तीन साल और एक्सटेंड करवा सकते हैं। इस स्कीम को सेक्शन 80c में रखा गया है तो इसमें हमें 1.5  लाख तक का टैक्स रिबेट मिलता है। 

इसमें आप मिनिमम इन्वेस्टमेंट ₹1000 से शुरू कर सकते हैं और मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट 30 लाख तक कर सकते हैं। इस स्कीम में एक बहुत ही अच्छा इंटरेस्ट रेट है। इसका मैच्योरिटी पीरियड भी ज्यादा नहीं है और इसमें हमें टैक्स बेनिफिट भी मिल रहे हैं। 

तो यह स्कीम सीनियर सिटीजंस के लिए बहुत ही अच्छी इन्वेस्टमेंट स्कीम है और यह एक बहुत ही अच्छा रेगुलर इनकम सोर्स बन सकती है। 


RBI Flexi Saving Bond

अगली स्कीम है आरबीआई फ्लेक्सी सेविंग बॉन्ड। जैसा कि नाम से ही पता लग रहा है ये बॉन्ड्स आरबीआई जारी करती है। वैसे तो ये स्कीम सभी के लिए है। अगर आप सीनियर सिटीजन नहीं भी हैं तो भी आप इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं। इस स्कीम में हमारा पैसा सात साल की मैच्योरिटी के लिए लॉक हो जाता है। ये बॉन्ड किसी भी नेशनलाइज बैंक और कुछ चुने हुए प्राइवेट बैंक से खरीदे जा सकते हैं। 

इसकी मिनिमम इन्वेस्टमेंट आप हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं और सारी इन्वेस्टमेंट आगे की हजार के गुणांक में ही होनी चाहिए। इस स्कीम में इन्वेस्ट करने की कोई भी अधिकतम आयु सीमा नहीं बनाई गई है। इसका वर्तमान में इंटरेस्ट रेट जो अभी चल रहा है वो है 8.05% जो रहने वाला है जून 2024 तक जो कि पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम से हमेशा 0.35% ज्यादा ही रहेगा। 

इसमें मिलने वाला इंटरेस्ट हमारे अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाता है। इस स्कीम में हम जो भी इंटरेस्ट प्राप्त करते हैं वो टैक्सेबल होता है और इसमें टीडीएस भी काटा जाता है। लेकिन अगर आप टीडीएस नहीं कटवाना चाहते हैं तो आप फॉर्म 15 भर के जमा कर सकते हैं। 

जैसा कि मैंने बताया कि ये स्कीम सभी के लिए खुली है और इस स्कीम की मैच्योरिटी पीरियड है 7 साल लेकिन अगर आप सीनियर सिटीजन हैं और आपकी आयु 80+है तो आपके लिए मैच्योरिटी पीरियड होगी 4 साल। लेकिन अगर आपकी आयु 70-80 साल के बीच में है तो आपका मैच्योरिटी पीरियड होगा पांच साल का और अगर आपकी आयु 60-70 के बीच में है तो आपका मैच्योरिटी पीरियड होगा छह साल का। 

तो यहां आप देख सकते हैं कि इसका इंटरेस्ट रेट सरकारी स्कीम से भी बेहतर है। तो अगर आप अभी अपने 20s या 30s  में है तो आप अपने लिए भी इस बॉन्ड को जारी करवा सकते हैं और अपने अभिभावकों के लिए भी इसे जारी करवा सकते हैं। 


यह भी पढ़ें :

हर महीने ₹18500 पाने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा

PLI Whole Life Assurance policy Benefits

सबसे ज्यादा फायदा और ब्याज देने वाली स्कीम 


Bank RD 

अब अगला विकल्प  है बैंक आरडी या रेकरिंग डिपॉजिट जो कि सीनियर सिटीजन के लिए सबसे सुरक्षित और बेस्ट सेविंग ऑप्शन होता है। अब आप सोचेंगे कि इसमें तो इंटरेस्ट इतना होता ही नहीं है तो क्या ही फायदा इसमें इनवेस्ट करने का। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। 

सीनियर सिटीजन को बैंक आरडी में एक्स्ट्रा इंटरेस्ट दिए जाते हैं जो कि लगभग 7-8% वार्षिक तक का होता है। आरडी को आप किसी भी बैंक में खुलवा सकते हैं। अगर आपका पहले से कोई सेविंग अकाउंट किसी बैंक में है तो आप वहां पर आरडी अपने अकाउंट से ज्वाइंट कराकर खुलवा सकते हैं। 

इसकी समय सीमा  ज्यादातर बैंक में 5 से 7 साल की होती है जो कि आप अपनी सुविधा के अनुसार भी चुन सकते हैं। आरडी में पैसा सेव करना बिल्कुल सुरक्षित विकल्प  है और रिस्क फ्री ऑप्शन भी है। 


Fixed Deposit 

अगला विकल्प है फिक्स्ड डिपॉजिट। ये भी सीनियर सिटीजन के लिए सबसे सुरक्षित और बेस्ट सेविंग ऑप्शन में से एक है। हालाँकि इसमें  इंटरेस्ट रेट अमूमन थोड़ा कम  होता है लेकिन सीनियर सिटीजन के लिए बैंक में एफडी में कुछ एक्स्ट्रा इंटरेस्ट की सुविधा मिलती है। 

तो आप किसी भी बैंक से अपनी सुविधा के अनुसार एफडी खोल सकते हैं और रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इसमें हमारे पैसे सुरक्षित भी रहते हैं और एक निश्चित समय के लिए हमारे पैसों की बचत भी हो जाती  है। 

एफडी की अवधि भी अधिकतम 10 साल तक की होती है। तो आप अपनी सुविधा के अनुसार से कोई भी अवधि चुन करके अपने हिसाब से कोई भी धनराशि को एफडी में डाल सकते हैं। 


Senior Citizen Special FD in Bank

जी हां, भारत में कई बैंक में सीनियर सिटीजन के लिए कई स्पेशल एफडी स्कीम चलाई जाती है जिसमें सीनियर सिटीजन को एक बहुत ही अच्छा इंटरेस्ट रेट मिलता है। 

अगर हम एसबीआई की बात करें तो एसबीआई में सीनियर सिटीजन के लिए एक स्पेशल डिपॉजिट स्कीम चलाई जाती है, वी केयर डिपॉजिट स्कीम (We Care Deposit Scheme) इसकी समयावधि पांच साल और 10 साल की होती है और दोनों ही अवधियों के लिए सीनियर सिटीजन को 7.50 % का इंटरेस्ट रेट दिया जाता है। 

एसबीआई में 60 साल से कम उम्र के लोगों को एफडी में जो इंटरेस्ट मिलता है उससे हंड्रेड बीपीएस या कहें एक्स्ट्रा 1% इंटरेस्ट सीनियर सिटीजन को दिया जाता है। 

इसके बाद एचडीएफसी की सीनियर सिटीजन के लिए स्कीम है सीनियर सिटीजन केयर एफडी। इसका इंटरेस्ट रेट होता है 7.75 % जो कि 0.75% एक्स्ट्रा होती है। 

अब अगर आईसीआईसीआई की बात करें तो इसमें सीनियर सिटीजन के लिए स्कीम है गोल्डन ईयर एफडी स्कीम। इस स्कीम में सीनियर सिटीजन के लिए इंटरेस्ट रेट है 7.50% जो कि नॉर्मल से 0.60 % एक्स्ट्रा है। 

अगला है बैंक ऑफ बड़ौदा , जिसमें सीनियर सिटीजन के लिए एफडी स्कीम में नॉर्मल से 0.5% इंटरेस्ट ज्यादा होता है। इसमें पांच साल की एफडी के लिए इंटरेस्ट रेट 7.5% चल रहा है। 

कुछ टॉप बैंक में सीनियर सिटीजन के लिए अलग से एफडी स्कीम चलाई जाती है, जिसमें नॉर्मल से कुछ परसेंट एक्स्ट्रा इंटरेस्ट दिया जाता है। 


Senior Citizen Special FD in Post Office

अब बात कर लेते हैं पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम्स के बारे में। पोस्ट ऑफिस के बारे में अब लोगों के बीच क्रेज काफी कम हो गया है। लेकिन आपको ये बात पता होनी चाहिए कि पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन के लिए बहुत अच्छी अच्छी स्कीम चलाई जाती है। 

सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल स्कीम पोस्ट ऑफिस ने ही शुरू की थी। पोस्ट ऑफिस में हमें कई बैंक से ज्यादा इंटरेस्ट रेट मिलता है। आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की कुछ स्पेशल स्कीम्स के बारे में, जो कि सीनियर सिटीजन के लिए काफी प्रॉफिटेबल है। 

  • पहला है पीपीएफ यानी कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड, जो कि सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की इनकम को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया था। इसका वर्तमान में इंटरेस्ट रेट 7. 10% है और इसकी मैच्योरिटी होती है 15 साल की । 
  • अगली पोस्ट ऑफिस की स्कीम है एनएससी यानी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट। इस स्कीम में इंटरेस्ट रेट चल रहा है 7.7  परसेंट का और इसकी मेच्योरिटी है पांच साल। अगली स्कीम है केवीपी यानी कि किसान विकास पत्र। इस स्कीम का करंट इंटरेस्ट रेट  है 7.5% और इसकी मैच्योरिटी होती है 115 महीने। 
  • पोस्ट ऑफिस की अगली स्कीम है एमआईएस यानी कि मंथली इनकम स्कीम। इसमें वर्तमान में इंटरेस्ट रेट है 7.4% और इस स्कीम की मैच्योरिटी है पांच साल। ये स्कीम रेगुलर इनकम के लिए काफी अच्छी स्कीम है। 

तो आपने खुद ही देखा कि पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन के लिए कितनी अच्छी स्कीम और बढ़िया इंटरेस्ट ऑफर करता है। 


Wrapping Up 

तो दोस्तों , इस लेख में हमने जाना सीनियर सिटीजन के लिए टॉप 5 इन्वेस्टमेंट ऑप्शन के बारे में। इन्हें कैसे ओपन करें, कहां ओपन कर सकते हैं, पात्रता क्या है, मेच्योरिटी कितनी है,  इंटरेस्ट रेट क्या चल रहा है, ये सब हमने इस लेख में जाना। 

अगर आप एक सीनियर सिटीजन हैं तो आप इनमें से किसी भी स्कीम में पैसा निवेश करके अपने रिटायरमेंट को सुरक्षित कर सकते हैं। लेकिन अगर आप सीनियर सिटीजन नहीं भी हैं और आप ये लेख पढ़ रहे हैं तो आप अपने अभिभावकों के लिए इन स्कीम्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं या उनके साथ ये लेख शेयर कर सकते हैं। 

इन पांच स्कीम्स में से आपको कौन सी स्कीम सबसे अच्छी लगी वो हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

Post a Comment

Previous Post Next Post